कलयुग की मानसिक्ता एक जीवन सलाह

 कलयुग की मानसिक्ता एक  जीवन सलाह 

 


आज सेल फोन, मोबाइल कंप्यूटर और अन्य हाई-टेक गैजेट्स की महानगरीय दुनिया में रहना न केवल ब्यस्तता है, बल्कि बहुत ही अवैयक्तिक भी है।  हम पैसा बनाते हैं और फिर अपना समय और प्रयास अधिक पैसा कमाने में लगाते हैं।  क्या यह कभी समाप्त होगा?  आमतौर पर नहीं क्योंकि हम कभी संतुष्ट नहीं होते हैं।  कितनी बार हमने खुद कल्पना किया है कि अगर हमारे पास केवल कुछ और पैसा होता, तो जीवन कितना मीठा होता?  लेकिन, एक पर्याप्त वृद्धि प्राप्त करने के बाद, हमें एहसास होता है कि यह पर्याप्त नहीं है|

 आपको क्या करना चाहिये?

 मैंने जीवन पर कई किताबें पढ़ी हैं जैसे कि रॉबिन शर्मा का भिक्षु यह कहता है और भिक्षु ऐसा कहता है, और वे सभी कहते हैं कि धन आवश्यक नहीं है।  लकिन यह है।  क्या आप बिना पैसो के कुछ कर सकते हैं?  मुझे पता है कि मैं नहीं कर सकता,

 इसलिए, मैं मेरे पडोसी आकाश के पास गया और उनसे सलाह मांगी, जिससे मुझे जीवन में अपना सही रास्ता मिल सके।

 आकाश ने सिर हिलाया और मुझे खिड़की पर ले गया।  उसने पूछा "क्या दिख रहा है?"

 तुरंत मैंने उत्तर दिया, "मुझे लोग टहलते हुए दिख रहा है और एक अंधा आदमी बाएं कोने पर भिक्षा माँग रहा है।"

 आकाश ने सिर हिलाया और मुझे एक बड़े दर्पण के सामने ले गया और पूछा,  "अब देखो और मुझे बताओ कि तुम क्या देख रहे हो?"

 मैंने तुरंत उत्तर दिया “मैं अपने आप को देख रहा हूं|,"

 आकाश मुस्कुराया और कहा “अब आप किसी और को नहीं देख सकते।  दर्पण और खिड़की दोनों ही कांच से निर्मित होते हैं| लेकिन दर्पण में चांदी की एक पतली परत लगा होने के कारण, जब आप इसे देखते हैं तो आपको अपना प्रतिबिंब दीखता है। "

 आकाश ने मेरे कंधे पर हाथ रखा और समझाया - “अपने आपको उन दो कांच से तुलना करो।  चांदी की परत के बिना, तुमने अन्य लोगों को देखा और उनके लिए दया महसूस की,और जब तुम चांदी से ढके , तो तुमने केवल खुद को ही देखा।”


 मैं आकाश को  घूरने लगा।  "उस वक्त मुझे कुछ भी समझ नहीं आया।"

 आकाश जारी रहा।  "तुम  केवल तभी किसी के बनोगे, जब तुम फिर से दूसरों को देखने और प्यार करने के लिए अपनी आंखों के ऊपर से चांदी का कवर को हटाने का साहस करोगे।"  उसने मेरे पीठ पर थपथपाया और मुझे अपने रास्ते पर भेज दिया।

 मैं सोचने लगा कि उसने क्या कहा और इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि उसके पास एक बिंदु था।  हाँ।  हमें धन की आवश्यकता है और हमें धनहीन अस्तित्व का नेतृत्व करना नहीं चाहिए;  यह व्यर्थ है|

 इसके बजाय, मेरा सुझाव है कि आकाश ने मुझे जो सलाह दी है, उसका पालन करना चाहिए।  जब हम एक चांदी के आवरण के माध्यम से जीवन को प्राप्त करते हैं, तो हम जो कुछ भी देख सकते हैं वह स्वयं हम ही है, लेकिन जब हम  उस आवरण को त्याग देंगे, तो हम बाकी सभी को देख और महसूस कर पाएंगे।

 जीवन, हमें दोनों प्रकार के दर्पण देखने का अनुमति देती है, और दोनों प्रकार के दर्पणों को देखने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन हमें याद रखना चाहिए कि एक दर्पण केवल हमें दर्शाता है;  एक खिड़की दया, स्वास्थ्य और सच्चा धन का द्वार है।  दूसरे शब्दों में, हर तरह से धन की तलाश करें, लेकिन आपको स्मरण रखना होगा की यह धन हमें लोगों, बच्चों, गरीबों और जरूरतमंदों से दूर कर न दे।



Comments

Popular posts from this blog

Most beautiful historical places in Assam

Key of Success

Motivational quotes